1 दिन में कितने घंटे वयायाम करना चाहिए | How many Hours Should you Excercise in 1 day?

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आज हम बात करेंगे कि 1 दिन में कितने घंटे एक्सरसाइज करना चाहिए ताकि आप अपनी बॉडी की अच्छे से देखभाल कर सकें! और जल्दी Mustles बना सकें।

How Many Hours Should Be Exercised in 1 Day: घर पर या जिम में कितनी देर workout हमें करनी चाहिए जिससे हम अपने fitness goal को आसानी से कम टाइम में हासिल कर पाएं।

यही आज के आर्टिकल में हम जानने वाले हैं तो आप वर्कआउट घर पर करें या फिर जिम में? और मैं कितनी देर gym करता हूँ और आपको कितने घण्टे करनी चाहिए। यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आपका Fitness Goal क्या है!

मतलब कि अगर आप अपनी बॉडी को सिर्फ Fit बनाना चाहते हैं तो आपको जिम में या घर पर 40 मिनट वर्कआउट करना ही होता है।

और अगर आप अपना वज़न बढ़ाना चाहते हो। Excersicse की मदद से तब आपको कुछ ऐसी Excersicse Perform करनी पड़ेगी जिनमें आपको थोड़ा टाइम ज़्यादा लगेगा!

और वहीं अगर आप Weight loss करना चाहते हो तब आपको Workout के साथ में Cardio Exercise भी करना पड़ता है।

और इसमें थोड़ा और फालतू टाइम आपको लगता है और एक Professional Athlete को वर्कआउट करने में डेढ़ से 2 घंटे आसानी से लग जाते हैं!

तो आपने देखा कि अलग-⁠अलग fitness goal के लिए अलग-⁠अलग टाइम तक workout करनी ही होती है और इन्हीं बातों से लोग अक्सर कन्फ्यूजन में रहते हैं! कि उनके fitness goal के हिसाब से उन्हें कितनी देर वर्कआउट करना चाहिए ? जिससे कि वह अपने फिटनेस गोल्स कम टाइम में हासिल कर सकें?

Fitness Related information के लिए इस blog को follow भी आप जरूर कर लें। देखिए काफी सारे लोग यह सोचते हैं कि जितना ज़्यादा देर workout वो करेंगे उतनी ही ज्यादा बॉडी से calories burn कर पाएंगे। या फिर ज़्यादा Mustle हासिल ताकि वो अपनी मनचाही बॉडी बना पाएंगे।

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Waitlifting Excercise या Cardio

यह सोचना एक बहुत बड़ी गलती है तो अगर आप इस strength ट्रेनिंग यानी कि Waitlifting Excercise कर रहे हैं और साथ में Cardio Exercise भी अगर आप करते हैं।

तब भी आपको एक से डेढ़ घंटा ही भर अकाउंट में लगाना चाहिए क्योंकि अगर आप काफी हैवी वर्क, आउट और काफी देर तक वर्कआउट करते हैं।

तब आपकी बॉडी को रेस्ट करने का टाइम नहीं मिलता तो अगर आप Wait lifting Excercise और Cardio Exercise दोनों ही करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा डेढ़ घंटे वर्कआउट करना चाहिए!

  • और इन डेढ़ घंटो में आप को शुरू के 10 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए ।
  • और उसके बाद 40 से 50 मिनट आप वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  • और फिर 20 मिनट Cardio Exercise आपको करनी चाहिए
  • और फिर लास्ट में फिर से 10 मिनट Stretching Exercises आपको करनी चाहिए। इस तरह से आपके डेढ़ घंटे पूरे हो जाएंगे तो अगर आप एक ही टाइम में Strength Training और दोनों Excercise कर रहे हैं। इन चार से छह वर्कआउट के बीच में आपको रेस्ट लेना भी जरूरी होता है। आपको एक दिन में नहीं करनी चाहिए।

कितनी देर वयायाम करने के बाद आराम करें? (How long to Rest After Exercise?)

डेढ़ घंटे के अंदर 4 से 5 मिनट का Rest भी आपको लेना है यानी कि आपको स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में एक घंटा तक लग सकता है। चलिए बात करते हैं कि अगर आप Weight loss के लिए वर्कआउट कर रहे हैं तब आपको कितना टाइम लगाना चाहिए तो वेट लॉस वाली एक्सरसाइज में सबसे main चीज होती है।

फैट का बंद होना और पेंट्स बॉडी से फैट बंद होना एक्सरसाइज शुरू करने के लगभग 20 मिनट बाद शुरू होता है और इन 20 मिनट के अंदर आपकी बॉडी में Glycogen और आपके Mustles में Hit Generate होती है जिसके बाद आपकी बॉडी से फैट घटना शुरू होता है ।

वज़न घटाने के लिए कितनी देर वयायाम करें (how long to exercise to lose weight?)

तो इसमें आप समझ सकते हैं कि अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तब आपको एक से ज्यादा घंटे जिम में देने पड़ेंगे क्योंकि शुरू के 20 मिनट तो आपके पेट भरने की साइकिल को शुरू करने नहीं लग जाएंगे और उसके बाद 45 मिनट से एक घंटा।

लेकिन वर्कआउट के लिए आपको 1 घंटे से ज्यादा का समय इसमें नहीं लगता। जैसे अगर आप running कर रहे हैं। तब भी आप 45 मिनट तक Running कर सकते हैं और अगर आप साइकिलिंग वगैरा जिम में कर रहे हैं तब भी आपको 45 मिनट तक।

Cardio Excercise करनी होती है तो इसमें आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डेढ़ घंटा आपको वेट लॉस करने के लिए वर्कआउट में आराम से लग जाता है।

वैसे तो 1 घंटे वर्कआउट करना आपकी बॉडी के लिए काफी होता है और ज्यादा से ज्यादा डेढ़ घंटे तक वर्कआउट करना आपकी बॉडी के लिए काफी रहता है!

बिना आराम किये workout करने से क्या नुक़सना हैं? (What are the side effects of exercising without rest?)

और फ्रेंड्स अगर आपको लगता है कि आपके मसल्स 1 घंटे में ही अच्छे से ट्रेन हो जाते हैं। लेकिन आपको यह लगता है कि मेरे पास वर्कआउट से अलग करने के लिए कुछ नहीं है और आप फिर भी वर्कआउट करते रहते हैं। तब आपकी बॉडी में कुछ side effects भी देखने को मिल सकते हैं।

जैसे वर्कआउट करने पर आपका पसीना बॉडी से निकलता रहता है और जब आप 1 घंटे वर्कआउट करने के बाद भी वर्कआउट करते रहते हैं तब आपकी बॉडी से शुगर लेवल कम होता रहता है और ज्यादा पसीना निकलने की वजह से आपकी body dehydrate हो जाती है।

इसलिए ध्यान रखें कि अगर आप का गोल कोई Competetion में भाग लेने का नहीं है या फिर आप किसी तरह के Ethelete भी नहीं है तब आपकी बॉडी के लिए एक घंटा वयायाम करना काफी होता है।

चलिए अब बताते हैं कि अगर आप घर पर Workout कर रहे हैं तब आपको कितनी देर वयायाम को perform करना चाहिए। फ्रेंड्स देखा जाए तो घर पर workout करना और जिम में वर्कआउट करना दोनों के ही टाइमिंग में ज्यादा फर्क नहीं है।

बस यहां पर यह बात जरूरी होती है कि gym में भी आप वज़न उठाकर अपने Mustle Parts को तेजी से Train कर पाते हो और घर पर इन सभी चीजों के नहीं होने की वजह से आपको नॉरमल वज़न के साथ ही देर तक Workout करनी पड़ती है या फिर घर पर बहुत सी Excercise ऐसी भी होती हैं जिन्हें आपको अपने body weight से ही करना पड़ता है।

Conclusion

Conclusion के तौर पर अगर आप Chest Workout कर रहे हैं और आपके पास किसी भी तरह का Equipment नहीं है। तब आप उस abs को अलग-⁠अलग Veriations के साथ पर काम करके अपनी Chest Mustles को ट्रेन कर सकते हो, लेकिन इसमें आपको ज्यादा repetitions निकालने पड़ते हैं।

जिससे कि आपकी Chest Mustles अच्छे से ट्रेन हो सके तो आप समझ ही सकते हैं कि अगर आप घर से वर्कआउट कर रहे हैं तब आपको वर्कआउट करने में जिम के मुकाबले थोड़ा ज्यादा टाइम लग सकता है और इसकी वजह है यह होती है कि आपके पास घर पर Excercise करने के लिए ज़्यादा tools मौजूद नही होते हैं!

तो दोस्तों! यह था आपकी समस्या का हल! की एक दिन में कितने घण्टे आप वयायाम कर सकते हैं? और कैसे ज़रूरी Excercise करके अपने goal तक पहुँच सकते हैं। अगर आपका कोई और सवाल है, या कुछ पूछना चाहते हैं, एक comment ज़रूर कर दें!

शुक्रिया!😊

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